• Harvesto Group

मिट्टी जांच लैब से जुड़े हुए सवालों के जवाब

Updated: Nov 1, 2020




मिट्टी जांच लैब क्यों खोलें? Answer. मिट्टी जांच लैब देश में अभी काफी कम हैं।बड़ी मात्रा में नयी मिट्टी जांच लैब की देश में जरुरत है। यह एक अच्छा रोजगार का साधन भी है। अब जब कोई भी नौजवान मिट्टी जांच लैब खोल कर किसानों को सही रिपोर्ट दे सकता है तो ज़्यादा से ज़्यादा लोग प्रोत्साहित होकर मिट्टी जांच लैब का बिज़नेस शुरू कर रहे हैं। मिट्टी जांच लैब से औसतन 30,000 से 1,00,000 तक की आमदनी ये लोग कर पा रहे हैं। इससे किसान भी काफी खुश हैं क्योंकि उन्हें मिट्टी जांच की सुविधा उनके घर के पास मिल जा रही है और उनकी उर्वरक के सही उपयोग से भचत हो रही है और उपज भी बढ़ रही है। एक बार मिट्टी जांच करवाने से काफी किसान भाइयों को 3,000 से 40,000 तक का मुनाफा हो जा रहा है। मिट्टी जांच लैब से पैसा कैसे मिलेगा? Answer. आप जब किसान को मिट्टी जांच की सुविधा देंगे तो किसान आपको मिट्टी जांच रिपोर्ट सुविधा के पैसे देंगे।साथ ही आप चाहें तो किसानों को खाद और बीज भी वहीँ पर उपलब्ध करवा सकते हैं।


Harvesto ने मिट्टी जांच टेक्नोलॉजी में क्या आधुनिकरण किया है? Answer. Harvesto के मिट्टी जांच लैब टेक्नोलॉजी बनाने से पहले एक मिट्टी जांच लैब सेटअप करने में करीब 25 लाख से 60 लाख तक का खर्चा आता था। इतनी महंगी होने के कारण देश में सिर्फ कुछ सरकारी या गिनती भर की प्राइवेट मिट्टी जांच लैब थी। इतना मेहेंगा होने से सरकार भी ज़्यादा मिट्टी जांच लैब नहीं खोल पा रही थी और बहुत कम किसानों को मिट्टी जांच की सुविधा उपलब्ध थी। इस समस्या को सुलझाने और देश के हर किसान तक मिट्टी जांच की सुविधा पहुँचाने के लिए Harvesto ने देश के सर्वश्रेष्ठ कृषि वैज्ञानिकों और संस्थान से मिलकर Harvesto Digital Soil Testing Mini Lab को बनाया। Harvesto की इस उन्नत टेक्नोलॉजी के आने से मिट्टी जांच लैब सेटअप का खर्चा 25-60 लाख से कम होकर सिर्फ 90,000 से भी कम रह गया। इतना सस्ता होने से यह फायदा हुआ की अब ज़्यादा से ज़्यादा प्राइवेट कंपनियां, युवा और किसान अपनी खुद की मिट्टी जांच लैब शुरू कर किसानों को मिट्टी जांच की सुविधा दे रहे हैं। साथ ही भारत सरकार ने इस टेक्नोलॉजी को अपने साइल हेल्थ कार्ड मिशन (Soil Health Card mission) में उपयोग किया और देश के करोड़ों किसानों तक मिट्टी जांच की सुविधा पहुंचाई। आज सरकार से भी ज़्यादा देश का युवा और किसान इस टेक्नोलॉजी का उपयोग करके अपनी मिट्टी जांच लैब शुरू कर रहा है और अपने लिए अच्छा रोजगार बना रहा है और साथ ही साथ अपने क्षेत्र के किसानों को मिट्टी जांच सुविधा देकर उनको मदद कर रहा है। Harvesto ने इस टेक्नोलॉजी को इसलिए बनाया ताकि देश के हर किसान तक मिट्टी जांच की सुविधा को पहुँचाया जा सके और उनका मुनाफा बढ़ा कर देश के किसानों की सेवा की जा सके।


Harvesto से हमें क्या क्या मिलेगा? Answer. Harvesto के साथ जुड़ने पर आपको वो सभी चीजें और सहयोग मिलता है जो आपको एक सफल लैब चलाने के लिए चाहिए होता है। Harvesto आपको सबसे उन्नत मिट्टी जांच लैब की टेक्नोलॉजी देता है। आपको पूरा लैब सेटअप देता है जो लेने के बाद आपको लैब के लिए कोई भी सामान बाहर से लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती। एक लैब चलाने के लिए जो भी सामान चाहिए होता है वो सब आपको इस सेटअप में मिलता है। साथ ही साथ आपको फ्री ट्रेनिंग भी दी जाती है जिसकी मदद से आप आसानी से लैब को चलाना और मिट्टी जांच करना सीख जाते हैं। आपको फ्री टेक्निकल सपोर्ट भी मिलता है। आपको हर्वेस्तो फ्री मार्केटिंग सपोर्ट भी प्रदान करती है जिससे आपको किसानों तक अपनी लैब की बात पहुँचाने में आसानी होती है। Harvesto पूरे प्रक्रिया में जो भी आपको सहायता या सपोर्ट चहिए होता है वो आपको देता है।


Image: Harvesto Soil Testing Lab in Uttar Pradesh

कौन-कौन इस लैब को शुरू कर सकता है? क्या इसके लिए कोई अलग से शिक्षा चाहिए होती है? Answer. Harvesto के साथ कोई भी अपनी मिट्टी जांच लैब शुरू कर सकता है। कोई भी 12वी पास लड़का इस काम को शुरू कर सकता है। अगर आप किसान हैं या ग्रामीण क्षेत्र में नौजवान हैं तो आप भी इस काम को शुरू करके अपने लिए एक अच्छा रोजगार का साधन शुरू कर सकते हैं। साथ ही खाद बीज की दुकान वाले भी Harvesto के साथ अपना मिट्टी जांच केंद्र खोल सकते हैं और किसानों को खाद बीज के साथ साथ मिट्टी जांच की सुविधा दे सकते हैं। कोई भी प्राइवेट कंपनी भी मिट्टी जांच लैब शुरू कर सकती है और किसानों को यह सुविधा दे सकती है। कोई सरकारी संस्थान भी Harvesto की मिट्टी जांच लैब ले सकता है क्योंकि यह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है और सरकार के Soil Health Card mission में इस्तेमाल की जा रही है। साथ ही कोई भी कल्याणकारी संगठन भी इस लैब को शुरू कर सकता है। Harvesto की टीम आपको हर प्रकार से सहयोग करेगी।

किसान हमारे पास मिट्टी जांच करवाने क्यू आएंगे?

Answer. अगर किसान के आस पास प्राइवेट मिट्टी जांच लैब की सुविधा हो तो ज़्यादा से ज़्यादा किसान यहाँ अपनी मिट्टी की जांच करवाएंगे। किसान को मिट्टी जांच करवाने के काफी फायदे हैं। आज ज़्यादा से ज़्यादा किसान अपनी मिट्टी जांच करवाना चाहते हैं लेकिन उनके घर के आस पास उन्हें यह सुविधा नहीं मिलती। उन्हें मिट्टी जांच लैब की लिए काफी दूर जाना पडता है और वहां उन्हें रिपोर्ट 15-30 दिन बाद मिलती है। इतने वक़्त में किसान अपने खेत में उर्वरक डाल चूका होता है और रिपोर्ट का इतना देर से मिलने पर उसका फायदा नहीं होता। Harvesto की मिट्टी जांच लैब से किसानों को कुछ ही घंटों में मिट्टी के 14 पोषक तत्वों की रिपोर्ट और उर्वरक की सिफारिश मिल जाती है। अब किसान को कई दिन इंतजार नहीं करना पडता। रिपोर्ट मिलते ही किसान तय कर सकता है की उसे अपने खेत में कोनसा और कितना उर्वरक डालना है। किसान की इससे वक़्त और पैसे दोनों की बचत होती है और उसकी फसल की उपज में भी इजाफा होता है।



Image: Women Entrepreneur running Harvesto Soil Testing Lab

क्या मिट्टी जांच लैब खोलने के लिए हमें सरकार या जिला अधिकारी से कोई अनुमति चाहिए? Answer. प्राइवेट मिट्टी जांच लैब खोलने के लिए सरकार या जिला अधिकारी से कोई अनुमति नहीं चाहिए होती। Harvesto की मिट्टी जांच लैब टेक्नोलॉजी पहले से सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है।


लैब चालक किसान से मिट्टी जांच का कितना पैसा ले सकता है? Answer. यह लैब चालक के ऊपर है की वह अपनी मिट्टी जांच सुविधा का कितना रेट रखते हैं। कंपनी द्वारा ऐसा कोई रेट तय नहीं है। यह लैब चालक अपनी मर्ज़ी से तय करते हैं। लेकिन हम आशा करते हैं की सभी लैब चालक कम से कम रेट रख कर ज़्यादा से ज़्यादा किसानों तक इस उन्नत सुविधा का लाभ पहुंचाएंगे।

मैं गाँव में या देश के किसी दूर भाग में रहता हूँ। यह लैब सेटअप मेरे तक कैसे आएगा? Answer. हमें आपको बताते हुए ख़ुशी होती है की Harvesto ने देश के हर प्रांत में अपने प्रोडक्ट्स को पहुँचाया है। आप देश के किसी भी गाँव, कोने या प्रांत में हों, आपको यह लैब सेटअप सही से पहुँचाना हमारी ज़िम्मेदारी होती है। हम देश के किसी भी प्रांत, कोने या गाँव में इसको पहुंचा सकते हैं।

आप इतने कम पैसे में इतनी सारी सुविधा कैसे दे रहे हैं? Answer. Harvesto को शुरु करने के पीछे का मकसद किसानों और देश की मदद करना है। हमने संकल्प लिया है की हम अपने ग्राहक और किसानों की हर प्रकार से मदद करेंगे। इसी संकल्प और निष्ठा की वजह से हम आपको इतनी सारी सुविधा इतने कम दाम में दे पा रहे हैं।


अगर आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो आप 9212302277 या 9999566860 पर कॉल या WhatsApp कर सकते हैं। आप हमें info@harvestogroup.com पर मेल भी कर सकते हैं।

आप हमें आपकी सेवा का मौका दें और हमारे साथ किसान और देश उन्नति की इस राह में हिस्सा बनें। जय हिन्द। जय किसान।

Image: Harvesto Lab in Van

Image: Harvesto Soil Lab in Mobile Bus

Recent Posts

See All

Harvesto Group is an integrated business conglomerate in India, with interests in agriculture, healthcare, energy, and manufacturing, and products operational in over 30 countries around the globe.

CONTACT US

Head Office: 432, FIE, Patparganj Industrial Area, Delhi - 110092 (India)

Time: Monday - Saturday: 09:30 - 18:00 IST

Mobile: +91-9999566860

Mobile: +91-9212302277

Email: info@harvestogroup.com

Web: www.harvestogroup.com

  • Facebook
  • Twitter
  • YouTube
  • Instagram